Post Office Best Scheme : इस स्कीम में करें आवेदन और पाए 3300 पेंशन Best link

Post Office Best Scheme : साथियों आपको बताना चाहूं की पोस्ट ऑफिस के द्वारा समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं लांच की जाती है ,जिसमें कोई भी आम नागरिक अपने पैसे खर्च करके उसमें अच्छा खासा पैसा रिटर्न कर सकता है यदि आप भी पोस्ट ऑफिस में ऐसी स्कीम के तलाश में है तो उसमें आसानी निवेश करके आप ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल में पोस्ट ऑफिस के ऐसे बेस्ट सीन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको कम निवेश में ज्यादा मुनाफा होने वाला है और तो आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें। और इस स्कीम का फायदा उठा सकें।

Post Office Best Scheme : साथियों पोस्ट ऑफिस के तहत पीओ एमआईएस स्कीम लॉन्च किया गया है जिसमें आप अगर हर महीने₹1000 जमा करते हैं जमा करते हैं और अधिकतम 4.5 लख रुपए जमा करते हैं। तो आपको हर महीने 2475 की कमाई हो जाती है जो साल में 29700 होगी और 5 साल में आपके खाते में ब्याज के रूप में 148500 आपको मिल जाएंगे।

पोस्ट ऑफिस एमआईएस के अनुसार अधिक से ज्यादा तीन लोग का नॉमिनी अकाउंट खोल सकते हैं यदि आपके बच्चे नाबालिक हैं तो ऐसी स्थिति में आप अपने उसे अकाउंट में माता-पिता को अटैच करवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना के तहत इसमें आपको ब्याज अधिक मिलता है एवं मंथली ब्याज भी लगाया जाता है।

Join Telegram
Post Office Best Scheme : इस स्कीम में करें आवेदन और पाए 3300 पेंशन
Post Office Best Scheme : इस स्कीम में करें आवेदन और पाए 3300 पेंशन

Post Office Best Scheme : ब्याज

Post Office Best Scheme : पी ओ एम आई एस स्कीम में अगर आप पैसे का निवेश करना चाहते हैं तो आपको प्रत्येक साल में 6.6% वार्षिक दर से ब्याज दिया जाएगा। और इस स्कीम के तहत एक व्यक्ति अपने अकाउंट में 4.5 लख रुपए जमा कर सकता है यदि आपका अकाउंट जॉइन अकाउंट है तो, इसमें आप ₹900000 जमा कर सकते हैं और इस योजना के तहत आप 5 साल तक का इसमें रुपए जमा कर सकते हैं।

Post Office Best Scheme : POMIS स्कीम 5 साल में मेच्योर होगी

Post Office Best Scheme :साथियों यदि आप इस स्कीम में पैसा निवेश करना चाहते हैं तो इस स्कीम की मैच्योरिटी की समय सीमा 5 साल तक ही रखी गई है। इस स्कीम की मैच्योरिटी की अवधि खत्म होते ही आप इसमें से पैसा निकाल सकते हैं अगर आप 1 से 3 साल के अंदर ही पैसा निकालना चाहते हैं तो आपको मूलधन का 2% काट दिया जाएगा और अगर आप 3 से 5 साल तक के अंदर आप अपना खाता बंद करना चाहते हैं तो आपको एक परसेंट यहां पर वार्षिक फाइन देना होगा। और आपका शेस पेमेंट दे दिया जाएगा।

Post Office Best Scheme : ब्याज की राशि आप कैसे प्राप्त करेंगे?

Post Office Best Scheme : साथियों आपको जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि इस स्कीम को आप जैसे ही अपना खाता खोलेंगे उसी डेट से अगली तारीख तक आपके अकाउंट में ब्याज जमा हो जाएगा ऐसे में आप बहुत ही आसानी से अपना ब्याज निकाल सकते हैं और आप अपना अकाउंट से ब्याज जरूर निकलते रहे क्योंकि ब्याज की राशि पर कोई भी आपको ब्याज नहीं दिया जाता है इसीलिए अपना समय पर ब्याज की राशि अवश्य निकले।

Post Office Best Scheme : कितनी पेंशन मिलती है

इस स्कीम के महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें पेंशन की भी सुविधा दी जाती है हम आपको बताना चाहेंगे कि एक बार में यदि आपने ₹50000 जमा किए हैं तो आपको 275 रुपए प्रति माह की दर से ब्याज मिलेगा तो 1 साल में 3300 मिलेंगे यानी 5 साल में आपको 16500 दिए जाएंगे। और यहीं पर दिया आपने ₹100000 जमा किए हैं तो आपको प्रत्येक महीने 550 रुपए का ब्याज मिलेगा 1 साल में आपको कुल मिला करके 6600 ब्याज का मिलेगा और 5 साल में अगर आप इसे जोड़ते हैं तो आपको 33000 मिलता है। इस स्कीम में ब्याज की ज्यादा महत्व दिया गया है।

Post Office Best Scheme : पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु यदि अवधि खत्म होने से पहले ही हो जाए

Post Office Best Scheme : साथियों पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना अकाउंट में यदि किसी खाता धारक की परफेक्ट कुत्ता से पहले मृत्यु हो जाती है तो व्यक्ति का खाता यही प्रबंध कर दिया जाएगा और एसएमएस की पूरी राशि उसमें जिसके लिए नॉमिनी बनाया गया है उसको दे दिया जाएगा इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसके अंतर्गत कोई भी टैक्स की भी जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि इंडिया इनकम टैक्स 80cके तहत उसे इनकम टैक्स में छूट दी जाती है। साथियों पी ओ एम आई एस स्कीम एक महत्वपूर्ण स्कीम है इसमें कम पैसा निवेश करके ज्यादा इनकम ले सकते हैं।

 TelegramWhatsApp
WhatsApp GroupJoin Link
Telegram GroupJoin Link   

सारांश :-दोस्तों आपको कैसी लगी यह Post Office Best Scheme की जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूले और अगर आपका इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं और दोस्तों अगर आपको ए आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें |

Disclaimer :- दोस्तों हमारी वेबसाइट (Newsjari.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है, ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है, या ब्लॉक किसी व्यक्ति विशेष द्वारा चलाया गया है | हमारी पूरी कोशिश रहती है कि एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचाया जाए |

लेकिन लाख कोशिश के बावजूद भी गलती की संभावना को नकारा नहीं जा सकता | इस ब्लॉग के हर आर्टिकल से अधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है | हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप अधिकारिक वेबसाइट से भी जानकारी जरूर लीजिए | अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं

धन्यवाद !

आवश्यक सूचना :- ऐसे ही केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आप हमारे वेबसाइट Newsjari.com को हमेशा विजिट करते रहिए | यहां पर आपको हर समय सबसे पहले अपडेट मिलता रहेगा | तो आप हमारे Website को फॉलो जरूर करे |

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे Share जरूर करे |

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए ध्यानवाद …….

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं, जिससे आने वाली नई योजनाओं की जानकारी आप तक सबसे पहले पहुंच सके |

Social Media
TelegramJoin
WhatsAppJoin
Google NewsLike
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *